fbpx

बांग्लादेश की वजह से महंगा हो सकता है भारत में चावल, कारण जान चौंक जाएंगे आप

 बांग्लादेश की वजह से महंगा हो सकता है भारत में चावल, कारण जान चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: ऐसी आशंका जताई जा रही है कि देश में चावल के दाम बढ़ सकते हैं. इसके पीछे बांग्लादेश को कारण बताया जा रहा है. क्योंकि, बांग्लादेश इन दिनों बड़ी मात्रा में चावल की खेप भारत से मंगा रहा है. यही कारण है कि चावल का रेट बढ़ सकता है.

इससे पहले दिसंबर, 2020 में भारत ने आयात शुल्क को 62.5 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत कर दिया था. इस फैसले के बाद से ही भारत के कारोबारियों को बांग्लादेश में चावल बेचने की सुविधा बढ़ गई है. बांग्लादेश भी भारत से चावल लगातार मंगा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत ने 5 लाख टन चावल निर्यात करने की तैयारी में है. जानकारों के अनुसार 2019 में अप्रैल से नवंबर तक 23 लाख 24 हजार मिट्रिक टन चावल निर्यात किया गया था. अब बीते कुछ माह में यह आंकड़ा काफी बढ़ रहा है. अप्रैल-नवंबर, 2020 में यह आंकड़ा 70 लाख मिट्रिक टन पहुंच गया.

गौरतलब है कि भारत बासमती चावल का उत्पादक होने के साथ ही इसका सबसे बड़ा निर्य़ातक भी है. भारत पूरी दुनिया में चावल निर्यात करने के मामले में दूसरे स्थान पर आता है. एक आकंड़े के अनुसार भारत पूरी दुनिया में निर्यात होने वाले चावल का 25 प्रतिशत मांग अकेले ही पूरी करता है.

Related post