fbpx

बेबी कॉर्न से 2-3 लाख रुपये कमाई, साल में 3 से 4 फसल

 बेबी कॉर्न से 2-3 लाख रुपये कमाई, साल में 3 से 4 फसल

नई दिल्ली: खेती में अगर कम लागत में ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो बेबी कॉर्न (Baby Corn) की खेती एक अच्छा विकल्प है. बड़े-बड़े रेस्टोरेंट और होटलों में आजकल बेबी कॉर्न की बड़ी डिमांड है और इसकी वजह से इससे अच्छी कमाई की जा सकती है. तो चलिए हम आपको बता रहे हैं कि अच्छी इनकम के लिए आप कैसे, कब और किस किस्म की बीज की बुआई करें.

कितनी होगी बेबी कॉर्न से कमाई
बेबी कॉर्न (Baby Corn) को साल में 3 से 4 बार उगाया जा सकता है और एक सीजन में इसमें लागत 10 से 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर आती है. सालभर में बेबी कॉर्न की फसल से 3 से 4 लाख रुपये की कमाई हो सकती है, जिसमें से ढाई से तीन लाख रुपये शुद्धा लाभ अर्जित किया जा सकता है.

कितनी आती है एक फसल में लागत
एक हेक्टेयर भूमि में लगभग 15 किलोग्राम बीज की आवश्यकता हेाती है और सीड कंपनी के प्रमाणित बीज 200 से 300 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिलते हैं. इसके अलावा फसल को पानी देने, बीमारियों से बचाने के लिए कीटनाशक और अन्य लागत पर 6 से 10 हजार रुपए का खर्च आ जाता है.

बुआई के लिए कौन सा समय होगा बेहतर
बेबी कॉर्न की साल में तीन फसल उगाई जा सकती है और इसकी बुआई तीनों सीजन (सर्दी, गरमी और बरसात) में की जाती है. हालांकि उत्तर भारत में दिसंबर और जनवरी में बुआई ठीक नहीं रहती है, क्योंकि इस समय ज्यादा ठंड रहती है और इससे फसल खराब हो जाता है.

कौन से बीज का करें इस्‍तेमाल
जल्दी पैदावार के लिए हरियाणा मेज (एचएम)-4, एचक्यूपीएम आदि उन्नत किस्म के बीच हैं, जो करीब 50 से 55 दिनों में तैयार हो जाते हैं. इन किस्मों के बीच से एक हेक्टेयर बेबी कॉर्न की फसल से लगभग 16 से 20 क्विंटल बेबी कॉर्न (बिना छिलके) तैयार होती है. इसके अलावा 200 से 300 क्विंटल हरा चारा भी निकलता है.

Related post