fbpx

#बिल_को_जानो: ‘तिल-तिल’ कर जी जी रहा है किसान, कमाई सुनकर होश उड़ जाएंगे

 #बिल_को_जानो: ‘तिल-तिल’ कर जी जी रहा है किसान, कमाई सुनकर होश उड़ जाएंगे

नई दिल्ली: देश में किसान की हालत किसी से छिपी नहीं. लेकिन आज किसान रिपोर्टर आपको बताने जा रहा है कि आखिर हमारे देश का किसान कमाता कितना है. हमने सरकारी आंकड़ों और मीडिया रिपोर्ट्स को आधार बना कर कुछ तथ्य इकट्ठा किए हैं जो आपको चिंता में डाल देंगे. इससे पहले जब भी कृषि सुधार की कोशिश हुई है किसानों के हालात थोड़े-थोड़े बदले हैं लेकिन अब क्या होगा यह तो भविष्य ही बताएगा.

यह तो हमको पता ही है कि देश की 50 प्रतिशत वर्कफोर्स कृषि से ही संबंधित है. इसके साथ ही देश की जीडीपी में भी कृषि खास भूमिका निभाती है लेकिन जो किसान इसमें मदद करता है उसकी माली हालत कैसी है यह भी जानना हम सबके लिए जरूरी है.

सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे:

एक सर्वे में यह जानकारी मिली है कि देश में किसानों की हालत मजदूरों या उससे भी खराब है. बिजनेस टुडे में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में एक साधारण किसान एक साल में औसतन 77 हजार 124 रुपए कमाता है.

महीने में कुछ नहीं बचता:

इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हर किसान को एक माह में 6 हजार 427 रुपए मिलते हैं लेकिन उसकी औसत मासिक खर्च 6 हजार 227 रुपए है. आप भी खुद ही अंदाजा लगा लीजिए. साथ ही ज्यादातर किसान कर्ज के तले भी दबे हैं.

70 प्रतिशत खेती बंटाई पर:

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार देश की 70 प्रतिशत खेती बंटईया पर होती है. मतलब जो जमीन का मालिक है उसने किसी अन्य किसान को खेती के लिए जमीन किराए पर दे रखी है. ऐसे में जमीन पर मालिकाना हक न होने के कारण उक्त किसान को योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है.

सब किसान गरीब नहीं:

यह जो आंकड़ा दिया गया है वह देशभर का औसत है. तो ऐसा नहीं है कि सभी किसान गरीब हैं. कुछ ऐसे भी हैं जो जिनकी सालाना आय काफी अच्छी है. खासकर पंजाब और हरियाणा में तुलनात्मक औसत आय ही काफी बेहतर है. बिहार में यह आंकड़ा सबसे कम है.

  • पंजाब में किसानों की औसत आय देश में सबसे ज्यादा है. यहां के किसानों की सालाना कमाई करीब 2 लाख 16 हजार 708 रुपए है.
  • हरियाणा इस मामले में दूसरे नंबर पर आता है. यहां औसतन एक किसान साल में करीब 1 लाख 73 हजार 208 रुपए कमाता है.
  • जम्मू-कश्मीर में भी किसानों की आय देश के अन्य हिस्सों से बेहतर है. यह राज्य तीसरे नंबर पर आता है कमाई के मामले में. प्रतिवर्ष औसत आय यहां 1 लाख 52 हजार 196 रुपए है.
  • केरल का स्थान प्रति किसान कमाई के मामले में चौथे नंबर पर है. यहां के किसान हर साल औसतन 1 लाख 42 हजार 668 रुपए है.
  • कर्नाटक में हालात बस ठीकठाक ही हैं. यहां एक साल में एक किसान की औसत आय करीब 1 लाख 5 हजार 984 रुपए है.
  • बिहार प्रति किसान औसत आय की रेस में देश में सबसे पीछे है. यहां किसान की औसत सालाना आय 42 हजार 684 रुपए है जो कि राष्ट्रीय औसत से लगभग आधी है.

Related post