fbpx

किसान आंदोलन: बदल दिया जलेबी का रंग, सरकार भी हिली

 किसान आंदोलन: बदल दिया जलेबी का रंग, सरकार भी हिली

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से लागू हुए तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान लगातार धरना दे रहे हैं. उन्होंने, काफी धैर्य़ के साथ मोर्चा संभाला हुआ है और अपनी मांगों को लेकर अडिग बने हुए हैं. सरकार भी अब इनके इस शांतिपूर्ण प्रदर्शन को देखकर हरकत में आ गई है. क्योंकि, सरकार को असल में इनके खिलाफ कोई मौका नहीं मिल रहा है. इस बीच किसान भी अलग-अलग ढंग से अपना विरोध जता रहे हैं जो बड़े ही नायाब हैं.

ऐसा ही एक मामला है ‘हरी जलेबी’, जी हां ! आपने जलेबी का लगभग एक की रंग देखा होगा लेकिन किसानों ने इसका रंग ही बदल दिया है. मोहाली के एक समूह ने प्रदर्शन कर रहे किसानों में हरे रंग की जलेबी का वितरण किया है. बताया जा रहा है कि पांच सौ किलो से भी ज्यादा हरी जलेबी बांटी जा चुकी है. दिल्ली-एनसीआऱ में ठंड का प्रकोप बढ़ चुका है ऐसे में किसानों के खाने-पीने का खास ख्याल रखा जा रहा है.

हरी जलेबी बांटने वाले किसान समूह का कहना है कि हरियाली किसान का प्रतिनिधित्व करती है. इसीलिए जलेबी को ही हरा कर खास तरह से दुनिया के सामने अपनी मांग रखी जा रही है. हालांकि, यह काफी प्रभावी भी रहा है. लोगे हरी जलेबी के बारे में सुन-सुन कर प्रदर्शन स्थल पर पहुंच रहे हैं. किसान इसके अलावा भी अलग-अलग ढंग से लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश कर रहे हैं. सरकार भी इन सब पर नजर बनाए हुए है.

Related post