fbpx

#हक_को_जानो: अब केमिकल नहीं ऑर्गेनिक खेती पर होगा जोर, जानिए किसानों को कैसे मिलेगा लाभ

 #हक_को_जानो: अब केमिकल नहीं ऑर्गेनिक खेती पर होगा जोर, जानिए किसानों को कैसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: देश में केमिकल आधारिक खेती को कम करने के लिए भारत सरकार ने विशेष योजना चलाई है. इसके लिए सरकार की ओर से परंपरागत कृषि विकास योजना शुरू की गई है. इसके तहत जैविक खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा.

इसके तहत किसानों को जैविक खेती की बारीकियां सिखाई जाएंगी. इसके साथ ही योजना के तहत किसानों को जैविक बीज, खाद और जैविक उर्वरक भी उपलब्ध कराए जाएंगे. सरकार का मानना है कि केमिलक की वजह से लोगों को खराब भोजन तो मिलता है ही साथ ही जमीन के लिए भी खराब होता है.

ऐसे में परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत बिना किसी केमिकल के फसल उगाई जाएगी. यह योजना सन 2015 में शुरू हुई थी. जैविक ग्राम या जैविक समूह बना कर योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा. इसके तहत सीधे कोई लाभ नहीं दिया जाएगा. साथ ही क्लस्टर बना कर योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा.

एक क्लस्टर में 50 एकड़ जमीन रखी जाएगी साथ ही इसमें कम से कम 20 और ज्यादा से ज्यादा 50 किसान शामिल हो सकते हैं. जैविक खेती को बढ़ावा देने वाली यह अपने आप में पहली सरकारी योजना है. गौरतलब है कि लोग आजकल ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स पर खास ध्यान देते हैं. इसके लिए लोग ज्यादा कीमत भी चुकाने के लिए तैयार हैं.

Related post