fbpx

मौसम बढ़ा सकता है मुसीबत, किसानों के लिए यह जानना है जरूरी

 मौसम बढ़ा सकता है मुसीबत, किसानों के लिए यह जानना है जरूरी

नई दिल्ली: मुसीबतों का दौर आने वाले दिनों में भी कम होता नजर नहीं आ रहा है. कोविड-19 के साथ ही अब मौसम भी अपना खतरनाक रूप दिखाने के लिए तैयार है. एक तरफ जहां वैज्ञानिक पहले ही इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका जता चुके हैं वहीं बारिश स्थिति की और गंभीर बना सकती है. इसका सीधा असर किसानों पर पड़ने वाला है. बारिश से नुकसान की आशंका के साथ ही पाला पड़ने की भविष्यवाणियां भी की जा रही हैं.

अलग-अलग हिस्सों में आने वाले दिनों में भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश के अलग-अलग हिस्सों में आने वाले दिनों में भारी बारिश हो सकती है. वैज्ञानिकों का मानना है कि 15-16 नवंबर के बीच देश की राजधानी दिल्ली में बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है. साथ ही हिंद महासागर पर भूमध्य रेखा और इससे लगे हुए दक्षिणी अंडमान सागर पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है.

बिहार पर भी एक चक्रवाती असर दिख रहा है

इसके साथ ही बिहार पर भी एक चक्रवाती असर दिख रहा है. साथ ही राजस्थान में भी चक्रवाती हवाओं का असर हो रहा है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में बारिश का खतरा लगातर बना हुआ है. साथ ही तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और कुछ अन्य स्थानों पर बारिश का अनुमान है. इनमें से कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. जबकि, हिमाचल में बर्फ पड़ने की संभावना है जिससे दिल्ली के प्रदूषण पर और बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

Related post