fbpx

किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ‘लेमन ग्रास’, कम लागत में अच्छी कमाई का जरिया

 किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ‘लेमन ग्रास’, कम लागत में अच्छी कमाई का जरिया

नई दिल्ली: अगर आप गांव में रहकर खेती करना चाहते हैं तो आपके लिए एक फसल बहुत ही बढ़िया विकल्प बन सकती है. वह है ‘लेमन ग्रास’ (Lemongrass). यहां तक कि पीएम मोदी ने भी इसकी खेती को बढ़ावा देने की बात कही है.

यह औषधीय गुणों से भरा हुआ एक पौधा है. इसका इस्तेमाल दवा बनाने, कॉस्मैटिक्स और कपड़ा धोने के पाउडर आदि में होता है. अच्छी बात यह है कि इसमें किसी तरह के खाद की जरूरत नहीं. साथ ही कीड़ा लगने या जंगली जानवरों के खतरे से यह दूर है.

30 से 40 हजार खर्च कर आप 100 से 150 लीटर तेल इससे निकाल सकते हैं. खेती के बाद इसकी पेराई वैसे ही की जा सकती है जैसे मेंथ और खस की होती है. इस फसल को तीन बार काटा जा सकता है.

इसकी खेती का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई तक का होता है. पहली कटाई के लिए तीन से पांच माह का वक्त लगता है. इसके बाद इसकी तीन से पांच पर कटाई भी की जा सकती है. फसल की गुणवत्ता पर यह निर्भर करती है.

इस घास की एक लीटर की कीमत करीब एक हजार रुपए से डेढ़ हजार रुपए तक है. एक कट्ठे में तीन से पांच लीटर का तेल इसमें से निकल जाता है. जब इसके पत्तों में से नींबू जैसी खुशबू आने लगे तो समझ लीजिएगा इसकी कटाई का समय आ चुका है.

Related post