fbpx

अगर आप किसान हैं तो मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, जानें PM मोदी ने क्या किया

 अगर आप किसान हैं तो मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, जानें PM मोदी ने क्या किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनता के तहत जल्द ही सीधे किसानों के खातों में पैसा आने वाला है. इस योजना के तहत केंद्र सराकर प्रति वर्ष तीन किस्तों में पैसे भेजती है. हर साल छह हजार रुपए किसानों को दिए जाते हैं और दो-दो हजार की किस्त में इसे बांटा गया है. ऐसे में अगर आप किसान हैं तो आपको यह खबर आखिरी तक पढ़नी ही चाहिए. क्योंकि, आपको कैसे मिलेगा यह पैसा, इस बारे में जानकारी यहीं मिलेगी. आप घर पर ही बैठे-बैठे ही PM किसान सम्मान निधि की तालिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान योजना: ऐसे करें अपने नाम की जांच

  1. सबसे पहले pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाएं
  2. वहां ऊपर ही आपको ‘Farmers Corner’ दिखेगा, उस पर क्लिक करें
  3. उसके बाद ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें
  4. आधार नंबर, मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर डालें

ऐसे जानें -इस योजना के साथ आपका नाम जुड़ा है कि नहीं

इससे आपको यह पता लग जाएगा कि इस योजना के साथ आपका नाम जुड़ा है कि नहीं. आपके भुगतान संबंधित पूरी जानकारी आप यहां पर पा सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप डाउनलोड कर के भी आप अपडेट रह सकते हैं. अगर आप भुगतान या रजिस्ट्रेशन संबंधित किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो अपने लेखपाल और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें.

केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन नंबर

जिला स्तर पर अगर कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आती है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (ट्रोल फ्री) पर संपर्क करें. इसके अलावा आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना आधार पहले ही लिंक करा कर रखना होगा.

24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश में शुरू हुई थी योजना

इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश में की गई थी. पश्चिम बंगाल को छोड़कर अभी तक सभी राज्य इस योजना को लागू कर रहे हैं. केंद्र सरकार साल में तीन बार किसानों को पैसा जारी करती है. सरकार तीन किस्तों में छोटे किसानों को छह हजार रुपये देती है. पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

Related post