fbpx

CM योगी ने पलट दी पराली की बाजी, दे दी ये बड़ी सौगात

 CM योगी ने पलट दी पराली की बाजी, दे दी ये बड़ी सौगात

नई दिल्ली: देश की राजधानी सहित कई इलाकों में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रदूषण की समस्या गंभीर होती जा रही है. खेतों में जलने वाली पराली इस समस्या को कई गुना बढ़ा दे रही है. सरकारों की कई कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं. साथ ही कुछ स्थानों पर सख्ती भी बरतने के संकेत प्रशासन ने दे दिए हैं. लेकिन, इन सब के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक गजब की योजना लेकर आए हैं. इससे पराली की बाजी पलट जाएगी और यह आपदा अवसर में बदल सकती है.

जानकारी खुद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ट्वीट कर के दी

जी हां, योगी सरकार ने प्रावधान किया है कि जो भी किसान दो ट्राली पराली लेकर प्रशासन के पास आएगा उसे एक ट्राली गोबर की खाद निशुल्क दी जाएगी. यूपी के दो जिलों में प्रशासन को किसानों के पास से अब तक पांच हजार क्विंटल पराली मिल भी चुकी है. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ट्वीट कर के दी थी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि किसानों पर किसी प्रकार की ज्यादती नहीं की जाएगी.

यंत्रों की खरीद में अनुदान की व्यवस्था की गई है

गौरतलब है कि सरकार की ओर से ऐसे यंत्रों की खरीद में अनुदान की व्यवस्था की गई है जिससे पराली को निपटाने में आसानी होगी. जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी ने पराली जलाने को दंडनीय अपराध घोषित किया है लेकिन जमीनी स्तर पर इसे लेकर अभी तक कोई खास जागरूकता नहीं देखी जा रही है.

Related post